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How to Create, delete, rename, copy, and move a worksheet in Excel in hindi

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Microsoft Excel में, आप वर्कबुक फ़ाइल में एक या एक से अधिक वर्कशीट जोड़ सकते हैं। आप किसी worksheet का नाम बदल सकते हैं, copy कर सकते हैं, move कर सकते हैं और delete सकते हैं। इनमें से कोई भी क्रिया करने के लिए, इस पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें।

ध्यान दें
यदि आपके पास एक्सेल नहीं है या नई वर्कशीट (वर्कबुक) बनाने का तरीका जानना चाहते हैं, तो देखें: स्प्रेडशीट कैसे बनाएं


नई वर्कशीट कैसे जोड़ें

अपनी Excel फ़ाइल में एक नई वर्कशीट जोड़ने के लिए, अपने कंप्यूटर पर Excel के संस्करण के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Excel 2013 और बाद में वर्कशीट जोड़ें

1. Excel विंडो के नीचे अंतिम worksheet के दाईं ओर + icon पर क्लिक करें।


2.एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें “Sheet” का एक डिफ़ॉल्ट नाम प्लस एक नंबर होगा। उपयोग की जाने वाली संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को “Sheet 4” नाम दिया जाएगा।

टिप
आप Excel में एक नया वर्कशीट टैब बनाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट Alt + Shift + F1 का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक्सेल 2010 और उससे पहले

1. सूचीबद्ध एक्सेल वर्कशीट के दाईं ओर एक्सेल विंडो के निचले भाग में, फ़ोल्डर जैसे आइकन वाले छोटे टैब पर क्लिक करें।


2. एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें “शीट” का एक डिफ़ॉल्ट नाम प्लस एक नंबर होगा। उपयोग की जाने वाली संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को “Sheet 4” नाम दिया जाएगा।

वर्कशीट का नाम कैसे बदलें

किसी Excel फ़ाइल में वर्कशीट का नाम बदलने के लिए, नीचे दिए चरणों का पालन करें।

1. एक्सेल विंडो के निचले भाग में, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं।


2. Rename विकल्प पर क्लिक करें।
3. वर्कशीट के लिए नए नाम में टाइप करें और Enter दबाएँ।

ध्यान दें
वर्कशीट नाम के लिए 31 कैरेक्टर की सीमा है।

एक्सेल वर्कशीट कॉपी करें

1. किसी वर्कशीट को कॉपी करने के लिए, उस वर्कशीट की सभी सामग्रियों को एक नई वर्कशीट में कॉपी करके, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।एक्सेल विंडो के नीचे, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं।


2. मूव या कॉपी विकल्प पर क्लिक करें।
3. मूव या कॉपी विंडो में, शीट से पहले अनुभाग में, उस वर्कशीट का चयन करें जहाँ आप कॉपी किए गए वर्कशीट को रखना चाहते हैं।
4.प्रतिलिपि बनाएँ विकल्प के लिए बॉक्स की जाँच करें, फिर ठीक पर क्लिक करें।
एक्सेल वर्कशीट विकल्पों को स्थानांतरित या कॉपी करें

वर्कशीट की एक प्रति जोड़ी गई है और आपके द्वारा ऊपर चरण 3 में चुनी गई वर्कशीट से पहले रखी गई है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास “शीट 1” और “शीट 2” नाम की दो वर्कशीट थीं, और आपने चरण 3 में शीट 2 का चयन किया, तो शीट 2 की एक कॉपी शीट 1 के सामने रखी जाएगी। परिणाम नीचे दिए गए उदाहरण चित्र की तरह दिखाई देगा। “शीट 2 (2)” नाम की वर्कशीट शीट 2 की कॉपी है।

कॉपी की गई वर्कशीट का उदाहरण

वर्कशीट के क्रम को कैसे आगे बढ़ाना या बदलना है

यदि आप अपनी कार्यपुस्तिका में ऑर्डर बदलना चाहते हैं या कार्यपत्रकों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो किसी भी वर्कशीट को उस क्रम में क्लिक करें, जिस क्रम में आप उसे रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, पहले टैब को अंतिम टैब बनाने के लिए, इसे क्लिक करें, और बटन को दबाए रखना जारी रखते हुए, इसे दूर-दाईं टैब के बाद drag करें ।

वर्कबुक से वर्कशीट कैसे हटाएं

1. शीट टैब सूची में, उस कार्यपत्रक पर राइट-क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
2. दिखाई देने वाले राइट-क्लिक मेनू से, Delete विकल्प पर क्लिक करें।

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