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Excel में Rows या Columns को कैसे छिपाएँ

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Microsoft Excel में, एक या अधिक पंक्तियों या स्तंभों को छुपाना संभव है। Microsoft Excel के किसी भी संस्करण के लिए, पंक्ति या स्तंभ छिपाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

एक पंक्ति छिपाएं
एक पंक्ति को छिपाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

स्प्रेडशीट के बाईं ओर, पंक्ति के शीर्ष पर अपने माउस के साथ राइट-क्लिक करें उस पंक्ति के लिए जिसे आप छिपाना चाहते हैं।
पॉप-अप मेनू में, छुपाएं चुनें।
छिपी हुई पंक्ति को दो पंक्तियों के बीच दो पंक्तियों द्वारा पहचाना जाता है जहां छिपी हुई पंक्ति स्थित होती है, जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है। यदि पंक्तियों के बीच की दो पंक्तियाँ दिखाई नहीं देती हैं, तो छिपी हुई पंक्ति को पंक्ति क्रमांक में एक स्किप द्वारा पहचाना जा सकता है। ऊपर की तस्वीर में, पंक्ति नंबरिंग "1" से "3" तक जाती है क्योंकि पंक्ति 2 छिपी हुई है।

एक से अधिक पंक्ति छिपाने के लिए, छिपी होने के लिए प्रत्येक पंक्ति को हाइलाइट करें, फिर राइट-क्लिक करें और पॉप-अप मेनू में छिपाएं चुनें। सभी हाइलाइट की गई पंक्तियों को छिपा दिया जाएगा।

एक कॉलम छिपाएं

एक कॉलम छिपाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

मेनू बार या रिबन के नीचे स्प्रेडशीट के शीर्ष के पास, उस कॉलम के लिए कॉलम हेडर पर राइट-क्लिक करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं।
पॉप-अप मेनू में छिपाएँ का चयन करें।
छिपे हुए कॉलम की पहचान दो कॉलमों के बीच की दो पंक्तियों से होती है, जहां छिपे हुए कॉलम स्थित होते हैं, जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है। यदि स्तंभों के बीच की दो पंक्तियाँ दिखाई नहीं देती हैं, तो छिपे हुए कॉलम को कॉलम हेडर अक्षरों में एक स्किप द्वारा पहचाना जा सकता है। ऊपर की तस्वीर में, कॉलम हेडर "ए" से "सी" तक स्कैल्पिंग करता है क्योंकि कॉलम बी छिपा हुआ है।

एक से अधिक कॉलम छिपाने के लिए, प्रत्येक कॉलम को छिपाने के लिए हाइलाइट करें, फिर पॉप-अप मेनू में राइट-क्लिक करें और Hide को चुनें। सभी हाइलाइट किए गए कॉलम छिपाए जाएंगे।

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